फोन पे वॉलेट सक्रिय कैसे करें How to activate phonepe wallet in hindi

PhonePe Wallet activate kaise karen डिजिटल युग के इस दौर में हम फोन पे पेटीएम या गूगल पे का इस्तेमाल रोजाना के कार्यों जैसे फोन रिचार्ज, पानी का, बिजली का बिल भरने में या बैंक में पैसा स्थानांतरण करने जैसे कार्य में करते हैं। फोन पे वॉलेट निष्क्रिय हो तो उसे सक्रिय कैसे करें। यह हमारे लिए जानना आवश्यक है।

फोन पे वॉलेट सक्रिय

फोन पे वॉलेट सक्रिय कैसे करें-फोन पे या दूसरी किसी अन्य डिजिटल ऐप में ही उसकी सेटिंग्स दी गई होती हैं। हम आसानी से पढ़ कर फॉलो कर सकते हैं और उस ऐप को चलाना एकदम आसान कर सकते हैं।

फोन पे वॉलेट क्लोज करने या बहुत दिनों तक इसका उपयोग नहीं करने पर निष्क्रिय या डीएक्टिवेट हो जाता है। हम इसे सक्रिय अर्थात एक्टिवेट कैसे करें? इस संबंध में क्या नियम हैं यह हमें जानना चाहिए यदि हम फोन पे का उपयोग करते है।

फोन पे वॉलेट क्या है यह किस तरह काम करता है

फोन पे वॉलेट सक्रिय करने से पूर्व हमें यह जान लेना चाहिए कि यह फोन पे वॉलेट किस तरह से कार्य करता है।

फोन पे वॉलेट हमारे लिए एक डिजिटल बटुए की तरह होता है अर्थात जैसे हम अपने पैसे पर्स में रखते हैं उसी तरह फोन पे वॉलेट में हमारी डिजिटल राशि रहती है जिससे हम विभिन्न प्रकार के बिलों का भुगतान कर सकते हैं, खरीदारी कर सकते हैं और एक दूसरे को लेनदेन भी कर सकते हैं।

यह फोन पे वॉलेट आरबीआई अर्थात रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा अनुमोदित है और पूरी तरह से लीगल है।

आप फोन पे वॉलेट को अपने बैंक खाते डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से लिंक कर सकते हैं और अपने बैंक खाते से इसमें पैसे स्थानांतरित कर सकते हैं।

Jan Aadhar Card mobile Se Kaise download Karen

फिर इस फोन पे वॉलेट से विभिन्न तरह के भुगतान कर सकते हैं और साथ में कैशबैक भी प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आप फोन पे एप का उपयोग करते हैं तो यह अवश्य जानते होंगे कि किस तरह से हम ऑनलाइन कोई भुगतान कर सकते हैं या अपने मित्रों आदि को पैसे भेज सकते हैं या पैसे प्राप्त कर सकते हैं? यदि हम फोन पे वॉलेट का उपयोग करें तो हम अपने मोबाइल नंबर से ही पैसे प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए जिससे पैसे प्राप्त करने हो उसे बैंक खाते की जानकारी देना भी आवश्यक नहीं है।

ऐसा करने के लिए हमें फोन पे वॉलेट को एक्टिवेट अर्थात सक्रिय करना होगा। तो इस पोस्ट में हम जानेंगे कि फोन पे वॉलेट कैसे सक्रिय करें।

phonepe wallet Kaise activate Karen

यदि आप पहली बार फोन पे ऐप का उपयोग कर रहे हैं और फोन पे वॉलेट एक्टिवेट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको केवाईसी KYC करना होगा।फोन पे वॉलेट एक्टिवेट करने के लिए आधार या पैन कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। पैन कार्ड नंबर सबमिट करने से PhonePe Wallet एक्टिवेट हो जाएगा।

यदि आप पहले फोन पे वॉलेट का उपयोग करते थे और वह निष्क्रिय हो गया है तो आप फोन पे वॉलेट अकाउंट को कुछ शर्तों के अधीन सक्रिय कर सकते हैं।

यदि आपने स्वयं फोन पे वॉलेट को डीएक्टिवेट यानी निष्क्रिय किया था तो आप इसे पुनः सक्रिय नहीं कर सकते। फोन पे वॉलेट के पैसे यदि बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करने के लिए हम वॉलेट को निष्क्रिय करते हैं तो इसे पुनः दोबारा शुरू नहीं कर सकते।

इसलिए फोन पे वॉलेट को क्लोज करते समय हमें यह वार्निंग दी जाती है कि आप इसे दोबारा एक्टिवेट नहीं कर पाएंगे।

लेकिन यदि फोन पे वॉलेट हमारे बहुत समय लगभग 12 महीने तक यूज न करने पर अपने आप बंद हो जाता है तो हम इसे पुनः चालू कर सकते हैं। तो आज की इस पोस्ट में आप जानिएगा कि किस तरह से हम अपने फोन पे वॉलेट को दोबारा चालू कर सकते हैं।

पहली बार फोन पे वॉलेट KYC करके कैसे सक्रिय करें How to Activate PhonePe wallet first time

यदि आप फोन पे ऐप का उपयोग कर रहे हैं और फोन पे वॉलेट एक्टिवेट करना चाहते हैं तो इस तरह करें-

फोन पे वॉलेट कैसे चालू करें

1.सबसे पहले फोन पे ऐप में लॉगिन करें।

2.फोन पे ऐप में दिए गए ऑप्शन phonepe wallet पर टेप करें।

3. आपको केवाईसी KYC करना होगा. इसके लिए यहां पैन कार्ड का ऑप्शन दिखाई देगा। यहां अपना पैन कार्ड नंबर एवं यूजर का नाम डालकर सबमिट पर क्लिक करें।

यदि आप पैन कार्ड के अलावा किसी अन्य दस्तावेज से KYC पूरा करना चाहते हैं तो Change पर क्लिक करें।

यहां आपको अन्य ऑप्शन के रूप में ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट एवं Narega जॉब कार्ड का ऑप्शन दिखाई देगा। आप अपनी उपलब्धता के अनुसार चयन करें एवं संबंधित दस्तावेज के आईडी नंबर डाल कर Submit पर क्लिक करें।

4. आप अपने phone pe wallet में अपने बैंक अकाउंट/डेबिट कार्ड आदि से कुछ पैसे डालें।

पैसे आपके फोन पर वॉलेट में दिखाई देंगे। इसके साथ ही आपका Phone Pe Wallet सक्रिय हो जाएगा और आप इससे रिचार्ज, बिल पेमेंट या अन्य खरीदारी भी कर सकते हैं। जिस पर आपको विभिन्न कैशबैक ऑफर भी उपलब्ध रहेंगे।

इस तरह आप अपना फोन पे वॉलेट KYC आसानी से मोबाइल फोन पर ही कर सकते हैं और इस सेवा का भरपूर लाभ उठा सकते हैं।

फोन पे वॉलेट सक्रिय कैसे करें

यदि आपका फोन पे वॉलेट पहले सक्रिय था और बाद में यूज़ नहीं करने के कारण निष्क्रिय हो गया है तो आप इसे पुनः Activate कर सकते हैं।

लेकिन ध्यान रहे यदि आपने पहले phone pe वॉलेट को खुद बंद किया था। जैसे अपने वॉलेट से बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर करने के लिए बंद किया था तो आप इसे पुनः चालू नहीं कर सकते।

लेकिन यदि यह 12 महीनों तक उपयोग में न लेने के कारण बंद हुआ है तो आप इसे पुनः सक्रिय कर सकते हैं।यह तीन कारणों से बंद हुआ हो सकता है

1.आपने अपने फोन पे वॉलेट में कभी पैसे नहीं डालें हों।

2. कभी किसी तरह का लेन-देन अर्थात भुगतान नहीं किया हो

3. फोन पे वॉलेट को KYC नहीं किया हो।

ऐसी स्थिति में फोन पे वालेट बंद हो जाता है तो RBI के नियमानुसार आप इसे पुनः चालू कर सकते हैं।

फोन पे wallet सक्रिय (Activate) करने के लिए निम्न स्टेप्स फॉलो करें।

  • फोन पे ऐप में लॉग इन करें।
  • फोन पे ऐप में नीचे की तरफ दिखाई दे रहे My Money पर टैप करें। ऑप्शन में PhonePe Wallet पर टैप करें।
  • फिर आप Activate Wallet पर क्लिक करें।
  • आपके फोन पे पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे खाली बॉक्स में डाल कर OK पर क्लिक कर दें।

इस तरह से ओटीपी वेरिफिकेशन करने के बाद आपका फोन पे वॉलेट फिर से सक्रिय हो जाएगा। इस तरह से आप अपना बंद हुआ फोन पे वॉलेट फिर से एक्टिवेट कर सकते हैं।

तो इस तरह से मित्रों आप समझ गए होंगे-फोन पे वॉलेट कैसे चालू करें। आप आसानी के साथ KYC करके अपने फोन पे वॉलेट को चालूूूू कर सकते है। यदि लंबे समय से आपका फोन पे वॉलेट निष्क्रिय हैै तो आप ऊपर दिए गए चरणों को फोलो करके सक्रिय कर सकते हैं।

फोन पे वॉलेट कैसे सक्रिय करें इस पोस्ट में दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने PhonePe Wallet को सक्रिय कर सकते हैं। और उसमें पैसा ऐड भी कर सकते हैं। धन्यवाद।

यह भी पढ़ें

SSO ID kaise dekhe or password Kaise change Karen

6 thoughts on “फोन पे वॉलेट सक्रिय कैसे करें How to activate phonepe wallet in hindi”

  1. मेरा फोन पे वालेट बन्द हो गया है चालू कैसे करे

    Reply
    • Nhi phone pay wallet se recharge ya payment kar sakte hain. Kisi Ko money bank account se transfer karna hoga.

      Reply

Leave a Comment