कोटा ओपन से बीएड कैसे करें :VMOU B.Ed. admission 2024

कोटा ओपन यूनिवर्सिटी से बीएड ऑनलाइन फॉर्म 2024-25 कैसे भरें ।पाठ्यक्रम एवं फीस संबंधी पूरी जानकारी यहां पढ़ सकते हैं।Vmou कोटा ओपन से बीएड कैसे करें। कोटा ओपन b.ed फॉर्म लास्ट डेट 2024

Kota open se b.Ed.
Vmou B.ed.2024-25.kota open se b.ed kaise kare.kota open University B.ed. form last date 2024.
VMOU वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी प्रतिवर्ष सेवारत शिक्षकों के लिए BEd entrance exam आयोजित करता है. जो शिक्षक वर्तमान में सरकारी या गैर सरकारी विद्यालयों में सेवारत हैं उन्हें कोटा ओपन से बीएड करने का अवसर देने के लिए B.Ed. का द्वि वर्षीय पाठ्यक्रम चलाया जाता है
 
शिक्षकका पद समाज में एक सम्मानित पद माना जाता है। Teacher को राष्ट्र निर्माता कहा जाता है। A good teacher future of the nation.Education के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं। Education एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें in future Success होने की संभावनाएं कभी खत्म नहीं होंगी. present time teaching line एक अच्छा प्रोफेशन है. जो शिक्षक BSTC हैं और सरकारी या प्राइवेट स्कूल्स में पढ़ा रहे हैं वह कोटा ओपन यूनिवर्सिटी से बीएड कर के अच्छी मेहनत करके इस क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर सकते हैैं। परंतु बढ़ती बेरोजगारी के कारण competition के युग में इस गरिमामयी पद के लिए वर्तमान समय में  बहुत प्रतिस्पर्धा हो गई है।
 
    कोटा ओपन से बीएड प्रवेश परीक्षा सत्र 2024-25      
  आज हम इस Post में बताएंगे कि कोई व्यक्ति किस तरह से मुुुुक्त एवं दुूरस्थ शिक्षा के माध्यम से Kota open se B.Ed. कर सरकारी शिक्षक बनने की योग्यता प्राप्त कर सकता है। VMOU वर्धमान महावीर विश्वविद्यालय कोटा द्वारा संचालित यह पाठ्यक्रम सरकारी और निजी स्कूलों के शिक्षकों के लिए है। वे शिक्षक जो वर्तमान में  Government अथवा Private विद्यालयों में सेवारत हैं इस पाठ्यक्रम में प्रवेश लेकर शिक्षा में स्नातक(Bachelor of Education )अर्थात बीएड की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं। अब इसके लिए उन्हें दो साल के अनुभव(experience of teaching) की आवश्यकता नहीं है। वर्तमान में अध्यापक के रूप में कार्यरत होना ही पर्याप्त है।

100 Most Question Answer GK a in Hindi

Vardhaman mahaveer open University Kota के दूरस्थ शिक्षा माध्यम में संचालित B.Ed Course  विश्वविद्यालय एवं NCTE(National council of teacher education) के द्वारा स्थाई मान्यता प्राप्त है तथा यह किसी भी परंपरागत विश्वविद्यालय के समकक्ष मान्य है अर्थात VMOU से किया गया B.Ed.कोर्स तथा दूसरी यूनिवर्सिटी से किए B.Ed. Course में कोई फर्क नहीं है दोनों समान हैं।

बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए B.Ed Entrance Exam आवेदन पत्र केवल online  ही भरा जाएगा किसी भी तरह से offline या हार्ड कॉपी में भरा गया आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा।


 इस पाठ्यक्रम के लिए निर्धारित कुल सीटों की संख्या 500 है जिसमें राज्य  सरकार के नियमानुसार आरक्षण का प्रावधान किया गया है। अतः B.Ed. भरने से ही अपनी पात्रता सुनिश्चित नहीं माने। विश्वविद्यालय द्वारा स्नातक में प्राप्त अंकों के आधार पर बनाई गई Merit List में स्थान बनाने पर ही अभ्यर्थी बीएड पाठ्यक्रम में प्रवेश का हकदार होगा।

कोटा ओपन से बीएड केे लिए योग्यताएं-

इस प्रवेश परीक्षा के लिए ऐसे सेवारत Teachers जो निम्नलिखित योग्यताएं रखते हो वह आवेदन के लिए पात्र होंगे-
  • जो किसी राजकीय या मान्यता प्राप्त गैर राजकीय विद्यालय में कक्षा 1 से 5 अथवा कक्षा 1 से 8 में अध्यापक हों।
  • ऐसे सेवारत प्राइमरी अध्यापक जिन्होंने एनसीटीई द्वारा मान्यता प्राप्त  बी.एस.टी.सी.(B.S.T.C.) या डी.एल.एड.(D.El.Ed.)अथवा समकक्ष 2 वर्षीय प्राइमरी शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम नियमित रूप से उत्तीर्ण किया हुआ हो।
  • स्नातक/स्नातकोत्तर (कला, विज्ञान, वाणिज्य) में  सामान्य वर्ग के न्यूनतम 50 प्रतिशत तथा बी.टेक(विज्ञान गणित विशेषज्ञता के साथ) न्यूनतम 55 प्रतिशत अंक हों।
  • यदि स्नातक में 50 प्रतिशत से कम अंक हो तो स्नातकोत्तर विषय का उल्लेख करें।
  • राजस्थान के Reservation Category को अर्हक प्राप्तांंक प्रतिशत में नियमानुसार 5 प्रतिशत की छूट देेय होगी।
 
पाठ्यक्रम में प्रवेेश के लिए दो वर्ष के Teaching Experience की बाध्यता नहीं होगी केवल आवेदन की अंतिम तिथि को अध्यापक हो तथा B.Ed के दौरान भी अध्यापक होना चाहिए।

शिक्षण अनुभव-

प्रवेश के लिए न्यूनतम दो वर्ष का अनुभव आवश्यक नहीं है परंतु आवेदन की अंतिम तिथि को अथवा उससे पूर्व से अध्यापक पद पर विद्यालय में कार्यरत होना आवश्यक है। आवेदन के लिए शिक्षण प्रमाण पत्र(Teaching Certificate) आवश्यक होगा।

सरकारी विद्यालय केे शिक्षक को Headmaster या Principal  द्वारा प्रमाणित अनुभव प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा जिस पर Dispatch Register के जावक क्रमांक एवं तिथि अंकित होनी चाहिए।

   गैर सरकारी यानी Private School के शिक्षक के शिक्षण प्रमाण पत्र पर विद्यालय मान्यता तिथि एवं पंजीकरण संख्या(school registration number) अंकित होनी चाहिए तथा यह जिला शिक्षा अधिकारी(District Education Officer) या ब्लॉक शिक्षा अधिकारी(Block Education Officer) या अन्य सक्षम अधिकारी के द्वारा प्रति हस्ताक्षरित हो। साथ में Teaching Certificate जारी करने वाले उस कार्यालय के जावक क्रमांक(Dispatch Number ) भी अंकित होने चाहिए।

शिक्षक यदि स्वयं संस्था प्रधान है तो उसे teaching certificate अपने उच्च अधिकारी से प्रमाणित करवाना होगा।

Note :- Primary Teachers के अलावा अन्य किसी शैक्षणिक पद का अनुभव प्रवेश के लिए मान्य नहीं होगा। यह B.ed. कार्यक्रम Primary section के अध्यापकों (class 1 to 8) के लिए ही है।

कोटा ओपन से बीएड पाठ्यक्रम अवधि एवं शुल्क-

पाठ्यक्रम की अवधि न्यूनतम 2 वर्ष एवं अधिकतम 5 वर्ष होगी। शिक्षण शुल्क के रूप में काउंसलिंग में वरीयता सूची में आने पर प्रवेश के समय 26880 रुपए प्रथम वर्ष का शुल्क जमा कराना होगा तथा द्वितीय वर्ष में भी 26880 रुपए का शुल्क जमा करना होगा तथापि विश्वविद्यालय इसमें कोई परिवर्तन करता है तो परिवर्तित राशि देय होगी।

  आरक्षण की स्थिति-

बीएड प्रवेश परीक्षा Entrance Exam में सफल अभ्यर्थियों का चयन Qualifying Merit List केेे आधार पर किया जाएगा जिसमें राजस्थान राज्य के Reservation Rules का पालन किया जाएगा। राजस्थान राज्य की अनुसूचित जाति SC, जनजाति STC,अन्य पिछड़ा वर्ग OBC, विशेष पिछड़ा वर्ग SBC, अनुसूचित क्षेत्र की जनजाति, सेवारत, सेवा मुक्त या सेवानिवृत्त रक्षा कर्मी तथा विधवा, परित्यक्ता, तलाकशुदा महिला, विकलांग अभ्यर्थी आदि को आरक्षण पाने के लिए सक्षम स्तर से सक्षम प्राधिकारी द्वारा Authentic प्रमाण पत्र प्रस्तुत करनाा होगा। आरक्षण Rajasthan के मूलनिवासी होने पर ही मिलेगा।
कश्मीरी विस्थापितों Kashmiri Displaced के लिए उपलब्ध सीटों मेंं से आरक्षित सीटों के अतिरिक्त एक सीट रखे जाने का प्रावधान है।

प्रवेश परीक्षा योजना एवं पाठ्यक्रम –

कोटा ओपन यूनिवर्सिटी ने b.ed पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा के स्थान पर स्नातक में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट बनाकर b.ed में प्रवेश दिया जाना सुनिश्चित किया है।

इसलिए अब कोटा यूनिवर्सिटी द्वारा b.ed एंट्रेंस एग्जाम नहीं लिया जाएगा इसके स्थान पर अभ्यर्थी के यूजी में प्राप्त मार्क्स के आधार पर मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी। यदि किसी अभ्यर्थी के समान अंक है तो 12वीं या 10वीं की अंक तालिका को आधार बनाया जाएगा।

Top Most GK question answer Political Science

 ऑनलाईन आवेदन करने की तिथि-

कोटा ओपन से बीएड प्रवेश परीक्षा के ऑनलाईन आवेदन करने की अन्तिम तिथि 31 जनवरी 2024 है। अभ्यर्थी अंतिम तिथि से पूर्व ही आवेदन करना सुनिश्चित करें।
प्रवेश परीक्षा के लिए Apply करने से पहले Candidate अपनी पात्रता सुनिश्चित कर लें बाद में अपात्र पाए जाने पर University VMOU की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी। आवेदन पत्र केवल Online ही भरा जाना है।

बीएड प्रवेश परीक्षा में शामिल होने की आवेदन फीस 1000 रुपए है जिसका भुगतान ई-मित्र या नेट- बैंकिंग के द्वारा किया जाना है।
 
इस परीक्षा एवं पाठ्यक्रम Related  विस्तृत दिशा निर्देश जानने के लिए Advertisement B.Ed 2024-25 को देखें जिसके लिए वर्धमान महावीर खुुला विश्वविद्यालय कोटा की Website पर लॉगइन कर सकतेे हैं.
   
 

कोटा ओपन b.ed  2024 Last Date 31 January

वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग ने vmou b.ed. की तिथि 31 जनवरी 2024 घोषित कर दी है।

कोटा ओपन यूनिवर्सिटी से बीएड का ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें

  • अभ्यर्थी Vmou B.ed फॉर्म ऑनलाइन करने के लिए कोटा ओपन यूनिवर्सिटी के इस लिंक पर क्लिक करें- Vmou b.ed. entrance examination 2024-25
  • अब B.ed. entrance examination के सामने Apply Now पर क्लिक करें
  • अभी कोटा ओपन यूनिवर्सिटी बी एड का ऑनलाइन फॉर्म आपके सामने खुल जाएगा इस पर आपको अपना नाम पता और पूर्ण विवरण के साथ अपना शैक्षिक रिकॉर्ड आदि इसमें भरना होगा
  • अपना पासपोर्ट साइज फोटो एवं हस्ताक्षर स्कैन करके आवेदन पत्र में भरें
  • नेट डेबिट कार्ड या बैंकिंग के माध्यम से परीक्षा शुल्क कटवाना होगा
  • अंत में नीचे सबमिट पर क्लिक करें
  • फार्म पूर्ण रूप से भरने के बाद Print Now पर क्लिक करके अपने आवेदन फॉर्म का प्रिंट अवश्य निकाल लें।

कोटा ओपन यूनिवर्सिटी से b.ed कौन कर सकता है? ऐसे सैकड़ों प्रश्न हमारे पाठकों ने यहां पूछे हैं, इस संबंध में आपके कन्फ्यूजन मैं दूर कर देता हूं।

कोटा ओपन यूनिवर्सिटी दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से पत्राचार के द्वारा b.ed करवाता है। इससे भारत के कोई भी व्यक्ति जो शिक्षक बनने की पात्रता रखता है वह b.ed कर सकता है।

मैंने बी.ए.कर लिया है क्या मैं बीएड कर सकता हूं?

आप कोटा ओपन यूनिवर्सिटी से b.ed तभी कर सकते हैं जब आपके पास तीन योग्यताएं हो।

1. आपने बीएसटीसी D.El.ed किया हो। आप वर्तमान में सरकारी या प्राइवेट स्कूल में कक्षा 1 से 8 तक पढ़ाते हों और आपकी B.A. या m.a. में 50% से अधिक हों।

मैं यूपी से हूं क्या मैं कोटा ओपन से b.ed कर सकता हूं

आप भले ही किसी भी राज्य से हों परंतु आपको बीएसटीसी या डीएलएड या उसके समकक्ष कोर्स पास करना अनिवार्य है

मेरे  बीए में 48 परसेंट है और मैं जनरल केटेगरी से हूं क्या मैं बी एड कर सकता हूं

नहीं। सामान्य कैटेगरी के उम्मीदवार के लिए बीए में 50 प्रतिशत आवश्यक है। यदि बीए में 50% नहीं है तो m.a. में 50% होना आवश्यक है। परंतु आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए यह 45% आवश्यक है।

मैं विद्यालय में एलडीसी के पद पर कार्यरत हूं क्या मैं बीएड कर सकता हूं।

नहीं। आपको वर्तमान में सरकारी यहां प्राइवेट स्कूल में अध्यापक के रूप में कार्यरत होना चाहिए और साथ में बीएसटीसी या d.el.ed डिप्लोमा भी होना चाहिए

मेरे बीए में 43% है परंतु M.A.. में 55% हैं

यदि आपकी b.a. में कम प्रतिशत है तो कोई बात नहीं परंतु m.a. में 50% होने चाहिए। जनरल कैटेगरी के 50% आरक्षित श्रेणी के लिए 45%

मैं डिफेंस सर्विस से हूं तो क्या मैं बी एड कर सकता हूं

हां यदि आपके पास पहले से बीएसटीसी या dl.ed का डिप्लोमा हो।

मेरे बीए में 50 प्रतिशत से कम हैं परंतु m.a. में 55 पर्सेंट से अधिक है परंतु मैंने कोई डिप्लोमा नहीं किया

नहीं। आपको बीएसटीसी या डीएलएड डिप्लोमा होना आवश्यक है।

 मित्रों। ऐसे बहुत सारे b.ed कोटा ओपन यूनिवर्सिटी से b.ed करने के इच्छुक व्यक्तियों के मेरे पास सवाल जवाब आते रहते हैं जिनका यहां उत्तर देना संभव नहीं है।

इस लेख से संबंधित सवाल जवाब या किसी सुझाव के लिए हमें कमेंट्स करें। धन्यवाद। हमारे नंबरहैं 

 व्हाट्सएप कॉल क्या मैसेज करें केवल शाम को।

राजस्थान डी एल एड की पूरी जानकारी-बीएसटीसी का फॉर्म कैसे भरें।

64 thoughts on “कोटा ओपन से बीएड कैसे करें :VMOU B.Ed. admission 2024”

    • B.Ed (ODL) प्रवेश परीक्षा का फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 20.5.2020 तक बढ़ा दी गई है और बी.एड प्रवेश परीक्षा की संभावित तारीख 21.6.2020 होगी

      Reply
      • Mera b.e.d form bhar deya hai per galti ho gye hai
        Experience. 9month29 days
        Wrong. 29 months ho gye 9 days ho gye kya keya jaye

        Reply
        • शिक्षण अनुभव की बाध्यता नहीं है इसलिए इस वजह से आपका फॉर्म रिजेक्ट नहीं होगा. बाद में काउंसलिंग के समय सही अनुभव प्रमाण पत्र प्रस्तुत कर दें।

          Reply
  1. Sir mera name gulab chand kumawat ..
    From sikar rajasthan
    Sir mene political science se m.A pass kr liya h
    jisme mere 46 peresent number h ..
    Or b.a me bhi 46 peresent number h …

    Sir me obc se hu …kya mujhe jo rupye bed ke lgte h vh scolership ke rup me vapis mil skte h kya

    Reply
    • B.Ed. course mein Pravesh lene ke bad aap scholarship ke liye aavedan karenge to aapko b.ed ke pure paise nahin Lekin state government dwara nirdharit scholarship mil jayegi.

      Reply
    • लोक डाउन के कारण VMOU ने तिथियों में फिर से परिवर्तन किया है.आप बीएड का फॉर्म भर सकते हैं.

      Reply
  2. Sir me govt. School me lab assistant hu or mer pass m.p. se stc h or b.sc. me 80 % h ky muj kota se b.ed. k liye eligible mna jye ga ?

    Reply
  3. Sir, me BSTC krke 3gr.(L-1) teacher lga hu, mere BA me 44% h & MA ki h, to kya me MA k base pr B.ed kr skta hu kya,MA me kitni % ho ni cahiye (ST. Category) please tell me sir

    Reply
  4. Mera Name Narayan lal sharma he or me govt teacher hu. Mere B. A. Me 48%no.he
    Or M. A. Me 55% he to me kota open University ya fir Ignu se B.Ed kar sakata hu kya?
    Me General category se hu
    Pls. Tell me sir

    Reply
    • Kota open se b.Ed karne ke liye teacher hona jaruri hai. Lekin aap leave lekar kahin se bhi b.Ed kar sakte hain.

      Reply
  5. Sir मैंने इग्नू से पत्राचार से डिप्लोमा इन प्राइमरी एजुकेशन किया है क्या मै Bed कर सकता हू

    Reply
    • यदि यह 2 वर्षीय हैं तो आप पात्र हैं।

      Reply
  6. Sir mene B.A kar rakha hi me abi l.d.c post par hu sir muje bstc ya b.ed karna hi sir muje app margdarsan de me bahut parsan hu sir

    Reply
    • सरकार द्वारा अभी नई तिथि की घोषणा नहीं की गई है।

      Reply
  7. Sir me me parimmery teacher hu shiksha vibhagaya pajiyayak pariksay bikaner diet by barmer patrachar BSTC diploma he 2007 se govt teacher hu kya patrachar se bed kar sakta hu

    Reply
    • कर सकते हैं यदि आपने स्नातक भी किया हो

      Reply
  8. Sir मेने Ba में 47 percent hai ओर मेने msw 2 साल का vmou से kar रखा हैं में bed कर सकता हु क्या

    Reply
    • General category के लिए बीए में 50% तथा आरक्षित कैटेगरी के लिए 45% आवश्यक है

      Reply
  9. सर जी मैं पंचायती राज विभाग में कनिष्ठ सहायक के पद पर कार्यरत हु। मेरे पास शिक्षण कार्य का अनुभव नहीं है तो क्या में BED कर सकता हूँ क्या?

    Reply
    • कोटा ओपन से बीएड करने के लिए आवश्यक है कि आप किसी प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय में शिक्षक के रूप में कार्यरत हों

      Reply
  10. Sir, m Army se pension out hu. Kota open se hi mera 2021 m BA final h. Kya m 2022 m kota Open se hi B. Ed kr sakta hu.

    Reply
    • कर सकते हैं यदि आपने पहले BSTC/d.el.ed. किया हुआ है।

      Reply
  11. Sir m army me on service hu or mere pass koee teaching experience nhi h but army me teaching experience 2 sal se jyada ka h h to kya wo mera certificate chal skta h plz give response sir

    Reply
    • B.ed. ke liye d.el.ed. hona bhi jaruri hai.or present me teacher hona chahiye.ye aniwarya yogyata ha.

      Reply
    • Vmou से b.ed करने के लिए d.el.ed./BSTC या समकक्ष डिग्री आवश्यक है।यह करने के बाद आप किसी प्राइवेट स्कूल में अध्यापक के रूप में कार्यरत होकर भी बी एड कर सकते हैं।

      Reply
  12. मै बी ए, एम ए हूं और पहले से ही बीएसटीसी पत्राचार से कर रखी है सरकारी स्कल में टीचर हूं। अब पत्राचार से बी इड करना चाहता हूं । क्या यह भारत में किसी युनिवर्सिटी में संभव है। बी ए और एम ए में मार्क्स 50% है। प्लीज़ आप सुझाव दें।

    Reply
    • कोटा यूनिवर्सिटी की तरह अन्य राज्यों में भी कुछ यूनिवर्सिटीज को एनसीटीई से पत्राचार से बीएड करवाने की मान्यता प्राप्त है, आप उनमें से b.ed कर सकते हैं

      Reply
  13. नमस्कार सर,
    मार्गदर्शन करें
    मैं प्राइवेट स्कूल में अध्यापन का कार्य करीब 3 साल से कर रहा हु, बी.ए. मैंने कर रखा है परन्तु बी ए में मेरे 47% ही बन रहे। और मैंने एम.ए भी कर रखा है।
    अब मैंने EWS (आर्थिक रूप से पिछड़े) में आता हूं,
    तो क्या मैं बीएड कर सकता हु।
    बी ए में 47% ही है और जनरल कैटेगरी में हु।
    क्या मुझे EWS का लाभ मिलेगा
    प्लीज मार्ग दर्शन करें

    Reply
    • यदि B.A. में कम अंक है तो M.A. के आधार पर अप्लाई कर सकते हैं। General category EWS के लिए नई विज्ञप्ति के अनुसार विज्ञापन जारी किया जाएगा। आप चाहे तो मेरे पर्सनल फोन नंबर पर व्हाट्सएप करके पूरी जानकारी ले सकते हैं।

      Reply
  14. सर मैं सरकारी स्कूल में पढ़ाता हूं करीब 10 साल से एवं संविदा के पद पर लगा हुआ हूं एवं अप्रशिक्षित हूं क्या मैं कोटा से पत्राचार से बीएड कर सकता हूं

    Reply
    • कर सकते हैं यदि आपने बीएसटीसी या d.el.ed किया हुआ हो.

      Reply
  15. Sir में वर्ष 2013 से राजस्थान पुलिस में कार्यरत हू। राजस्थान पुलिस में भर्ती होने से पहले का मेरे पास प्राइवेट स्कूल का एक्सपीरियंस सर्टिफिकेट हैं क्या कोटा ओपन से बी एड कर सकती हु।

    Reply
    • कोटा ओपन से बीएड करने के लिए वर्तमान में अध्यापक होना आवश्यक है।

      Reply
  16. Sir….Mai army me job karta hu ..kya Mai bEd kar skta hu kya Kota open university se. Mere BA me 51% marks h..please btana sir

    Reply
    • डिफेंस सर्विस के भूतपूर्व सैनिक कर सकते हैं परंतु अन्य योग्यताएं होना भी जरूरी है।

      Reply
  17. मैं एक सरकारी शिक्षक हु तथा probation period चल रहा है तो मैं bed कर सकता हु

    Reply
  18. Sir m private school m job krta hu and b.ed vmou se Krna chahta hu….to kya vmou se b.ed degree lene k bad m rajasthan ke Rpsc 1st grade, 2nd grade and 3rd grade ki exam dene and selection k lie eligible hu ya nhi?

    Reply
  19. Sir I work at private school reaching 6 to 9 class. I want to do my b.ed from vmou, Kota. Now my query is – ‘This vmou b.ed degree is valid for any Rajasthan recruitment- school lecturer, Sr. Teacher and 3rd grade teacher level -2?’

    Reply
    • Yes.vmou b.ed. se aap Rajasthan hi nhi.all India teacher vacancy ke liye eligible hai.vmou b.ed ncte recognised degree hai.

      Reply
  20. महोदय मैं राजकीय विद्यालय में चित्रकला व्याख्याता (b.ed की आवश्यकता नहीं होती) पद पर कार्यरत हूं और जानकारी मिली है कि पदोन्नति हेतु b.ed होना आवश्यक है तो क्या मैं VMOU के माध्यम से पत्राचार b.ed करने हेतु पात्रता रखता हूं अथवा नहीं ?
    धन्यवाद

    Reply
  21. Sir ji mai abhi police mai job Karta hu mere pass 2 saal ka प्राइवेट स्कूल मैं teaching ka certificate h Jo 2016 se 2018 Tak ka h kya mai bhi kar सकता हूं

    Reply
  22. नमस्कार Sir, मैंने वर्ष 2015 मे b ed कोटा open से कर लिया था। उस समय मैं संस्कृत शिक्षा मे अध्यापक था। मेरे द्वारा विभाग को अनुमति हेतु प्रार्थना पत्र सक्षम स्तर से भिजवाया था, परंतु विभाग ने कोई जवाब नहीं दिया और 2015 मे मेरी b ed हो गई। इसके बाद मेरे
    द्वारा b ed जोड़ने के लिये भेजी। जिसका जवाब 2017 मे विभाग ने भेजा की नहीं जोड़ सकते, अनुमति नहीं ली। 2018 मे HM भर्ती मे मेरा चयन हो गया। और अब प्राचार्य पद पर pramosation हो गया है, but b ed की योग्यता नहीं जुड़ी है। कैसे add होगी। बताये।

    Reply
  23. मैं सरकारी विद्यालय में विद्यालय सहायक के पद पर कार्यरत हूं क्या मैं Bed कर सकती हूं पर मैने बीएसटीसी या डीएलएड नहीं की है

    Reply

Leave a Comment