ATM Use करने पर आने वाले Response Code को जानें

आज लगभग हर व्यक्ति एटीएम कार्ड का Use करता है इसने हमारे वित्तीय कार्यों को आसान बनाया है. हम ATM अच्छे तरीके से यूज करते हैं फिर भी कई बार हमारी Process पूरी नहीं हो पाती इसकी तकनीकी वजह होती है. Process अवरुद्ध होने पर एटीएम मशीन की screen पर कुछ code error दिखाई देते हैं परंतु सामान्य व्यक्ति इन ATM Response Code का अर्थ नहीं समझ पाने के कारण यह नहीं जान पाता कि  उसकी प्रोसेस पूरी क्यों नहीं हो पाती है।
ATM card Response Code kya hai
ATM response code meaning in Hindi. ATM response code 068 in Hindi. ATM response code 088. ATM response code SBI
जैसे कुछ दिनों पहले मैंने अपने एटीएम कार्ड से पैसे निकालनेेे के लिए कार्ड Enter किया, सही सही पिन नंबर भी डाले परंतु पैसे निकलने के बजाय ATM screen पर लिखा आया.

       50 UNAUTHORIZED USAGE

प्रायः ऐसी समस्या का सामना आपको भी करना पड़ा होगा. कई बार तकनीकी वजह या हमारे ATM Card में या Bank account में किसी गड़बड़ी की वजह से ऐसा होता है. तो दोस्तों मैं आपको इस पोस्ट में ऐसे ही कुछ मुख्य ATM Response error code के बारेे में बताऊंगा जिन्हें जानने केे बाद आप आसानी से यह समझ जाएंगे कि आपके साथ क्या technical problem है और उसका समाधान क्या है?

ATM Response Code एटीएम मशीन द्वारा कार्डधारक के संबंधित बैंक खाते या एटीएम कार्ड में कोई तकनीकी त्रुटि है तो उसे कोड के रूप में एटीएम स्क्रीन पर प्रदर्शित करता है जिससे ATM Card धारक को वांछित लेनदेन के लिए पहले उस समस्या का निदान करने की आवश्यकता होती है।

सरल शब्दों में कहें तो जब हमारे Bank Account या ATM Card में कोई तकनीकी खामी पाई जाती है तो एटीएम मशीन द्वारा उस Technical error विस्तार में ना लिखकर संक्षिप्त रूप से ATM response code के रूप में दर्शाया जाता है। सामान्यतः SBI bank या  Pnb तथा अन्य कुछ बैंकों के यह ATM response code और उनका आशय समान होता है।

External decline meaning in atm

ATM Response Code को ही External decline भी कहते हैं। जिसका अर्थ होता है बाहरी गिरावट। कुछ बैंकों की ATM Machine में External decline का मैसेज शो होता है जिसका मीनिंग होता है, बाहरी गिरावट। अर्थात एटीएम कार्ड या मशीन में होने वाली खाते से संबंधित सिस्टम त्रुटि।

तो प्रस्तुत हैं प्रमुख ATM Response Code और उनका सरल भाषा में अर्थ-
 
 

Most ATM Response Code

मैंने यहां पर SBI तथा Pnb bank के प्रमुख SBI ATM response code का विवरण दिया है।

00 TRANSACTION APPROVED  WITH BALANCES

 इस कोड का मतलब है कि आपका transaction सफलतापूर्वक पूरा हो गया है।सामान्यतः यह मैसेज एटीएम स्क्रीन पर आपके लेनदेन की प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद प्रदर्शित होता है।

01 SUCCESSFUL TRANSACTION NO BALANCE DISPLAY

इसका भी आशय यही है कि Transaction Process पूूरी हो गई है यह Credit Card पर लागू है.
 

50 UNAUTHORISED USAGE

050 Unauthorised Card Usage इस कोड का मतलब है कि आपका कार्ड कुछ कारणों से BLOCKED यानी अमान्य कर दिया गया है इसे फिर से रि-एक्टिवेट करने के लिए अपनी शाखा सेे संपर्क करें। कई बार कार्ड पुराना होने या फिर अन्य समस्या के चलते बैंक द्वारा ब्लॉक कर दिया जाता है ऐसी स्थिति में एटीएम मशीन पर 050 Unauthorised Card का मैसेज प्रदर्शित होता है।

51 CARD EXPIRED

कार्ड की active अवधि समाप्त हो गई है हमें दूसरा कार्ड जारी करवानेेे के लिए अपने Bank की Home Branch से संपर्क करना होगा.

52 Indicates that the details of the particular card are not responding in the system at ASC.

इसका आशय है कि आपके कार्ड संख्या डेटाबेस में उपलब्ध नहीं है या मशीन आपके कार्ड का विवरण पढ़ने में असमर्थ है। ATM switch केंद्र से संपर्क करें 24 घंटे में कार्ड एक्टिवेट हो जाएगा.Prega Move Tablet: क्या है? कैसे यूज़ करें

53 INVALID PIN

जब हम गलत पिन नबर दर्ज करते हैं तो यह मैसेज आता है दोबारा सही पिन नंबर डालें परन्तु अधिक बार गलत पिन नंबर दर्ज करने पर बैंंक आपके कार्ड को कुछ समय या उस दिन के लिए BLOCK कर सकता है अगले दिन यह अपने आप काम करने लगता है इसलिए बार-बार गलत पिन नंबर दर्ज करने से बचना चाहिए।

54 ACCOUNT NOT APPEARING IN PBF AT SWITCH CENTRE

ATM Switch Center में आपका कार्ड दर्ज करवाने के लिए शाखा से संपर्क करें

55 INELIGIBLE TRANSACTION

आप इस transaction (लेन देन) केेेे लिए पात्र नहीं है संभवत आपका खाता deactivate निष्क्रिय है Card जारी करने वाली शाखा से संपर्क करें.
 

56 INELIGIBLE ACCOUNT

इसका मतलब हैै कि आपनेेे खाते का उचित प्रकार नहीं चुना है इसमें ऑप्शन current account या saving account में से एक को चुनें और फिर भी समस्या बनी रहती है तो शाखा से संपर्क करें ताकि ATM Switch केंद्र में सही किया जा सके.

57 TRANSACTION NOT SUPPORTED BY THIS ATM

यह Code एटीएम screen पर आने का मतलब है यह एटीएम आपके ट्रांजैक्शन को support (समर्थन) नहीं करता है

58 /59 INSUFFICIENT FUNDS

Insufficient यानी अपर्याप्त राशि है या आगे process करने में असमर्थ है
सत्यापित करें कि Bank Master Node ठीक से काम कर रहा है या कम राशि(amount) के लिए प्रयास करें

60 MAXIMUM NO. OF WITHDRAWAL

आपने जो राशि भरी है वह limit से अधिक है कृपया कम amount भरेेंं

61/63 EXCEEDED WITHDRAWAL LIMIT

बैंकों द्वारा प्रतिदिन एटीएम से निकासी की लिमिट तय की गई है जो समय समय पर बदलती रहती है जैसे 20000 प्रतिदिन की लिमिट है तो उससेे अधिक राशि ATM से नहीं निकाली जा सकती है

62 PIN TRIES EXCEEDED

3 बार से अधिक गलत पिन कोड डालने पर कार्ड 24 घंटे के लिए प्रतिबंधित कर दिया जाता है
 

अभी हाल के दिनों में सभी बैंकों ने अपने पुराने चुंबकीय आधारित ATM card के स्थान पर चिप आधारित ATM Cards की शुरुआत की है. यह पुराने मैग्नेटिक आधारित कार्ड की तुलना में ज्यादा सुरक्षित हैं. यदि आप अभी भी पुराने एटीएम कार्ड का ही उपयोग कर रहे हैं तो यह error बता सकता है

SBI ATM response code 088

जिसका आशय है कि ATM machine आपके कार्ड की सूचना को पढ़ नहीं पा रही है.

वर्तमान में यह चुंबकीय टेप आधारित कार्ड लगभग सभी बैंकों ने बंद कर दिए हैं इसलिए यदि आपके पास भी पुराना कार्ड है तो अपनी बैंक शाखा से संपर्क करके नया कार्ड प्राप्त करें जो कि चिप आधारित और अधिक सुरक्षित है.

यदि आपके पास SBI या अन्य किसी बैंक का नया चिप आधारित कार्ड है और फिर भी ATM Response code error 088 बताता है तो आपका कार्ड या चिप क्षतिग्रस्त (Damage) है। आप को बैंक शाखा से संपर्क करके नए एटीएम कार्ड के लिए आवेदन करना चाहिए।

कभी-कभी एटीएम मशीन के द्वारा नया कार्ड होने पर भी तकनीकी कारणों से सूचनाएं सही ढंग से पढ़ी नहीं जा पाती हैं फिर कार्ड पर जमी धूल के कारण भी एटीएम मशीन द्वारा ATM response code 088 डिस्प्ले हो जाता है इसलिए अपने कार्ड को अच्छी तरह साफ कर लेना चाहिए।

 

ATM Response Code 068

SBI एंड अन्य बैंकों में ATM Response Code 068 का मतलब है अकाउंट की समस्या। यदि आपके Bank Account में किसी भी तरह की तकनीकी या अन्य त्रुटि है तो ATM Response Code 068 प्रदर्शित होता है। इस समस्या के समाधान के लिए बैंक शाखा में संपर्क करके उचित कार्यवाही के लिए संबंधित जानकारी बैंक अधिकारियों को उपलब्ध करवानी चाहिए।
 
इसके अलावा भी बहुत सारे Bank ATM Response code है मैंने सिर्फ उन्हीं कोड्स के बारे में लिखा है जो एक आम ग्राहक के लिए उपयोगी हैं These Main code are useful  A normal customer विभिन्न बैंकों की भाषा Code Language में थोड़ा बहुत बदलाव हो सकता है.
तो दोस्तों यह थी ATM Code Error के बारे में जानकारी अब इस बार जब भी आप एटीएम कार्ड का यूज़ करें और एटीएम स्क्रीन पर ऐसे Code प्रदर्शित हो तो इन Codes का मतलब आप आसानी से समझ सकते हैं।
 
External decline meaning in atm of Hindi
 
External decline का अर्थ है आप अपने एटीएम कार्ड से आवश्यक लेनदेन नहीं कर सकते। इस पर जो आपको switch centre कोड जारी करता है, उस बैंक की संबंधित है शाखा से संपर्क करें। यदि आपने अपने मोबाइल नंबर सही से दर्ज किए हैं फिर भी आपको समस्या हो सकती हैं यदि आपने स्विच बोर्ड पर सही नंबर दर्ज नहीं कराए हैं, इसलिए ऐसी समस्याओं से तत्काल अपने बैंक अकाउंट के संबंधित ब्रांच से संपर्क करिए और आवश्यक जानकारी प्राप्त करके अपने बैंक खाते और एटीएम कार्ड को अपडेट करिए।
ATM response code

Leave a Comment